Indian Navy Recruitment: इंडियन नेवी में 12वीं पास वालों के लिए निकली बंपर भर्ती ऐसे करे आवेदन

Indian Navy Recruitment: अगर आप भारतीय नौसेना में शामिल होना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है. बता दें कि इंडियन नेवी इंटर बीटेक एंट्री परमानेंट कमिशन जनवरी 2025 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. ऐसे में सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती क़े तहत 40 एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के पदों पर भर्ती होंगी. इसके लिए अभ्यर्थियों कों ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने होंगे.

Indian Navy Recruitment Overview

चरण विवरण
आवेदन प्रारंभ तिथि 6 जुलाई 2024
आवेदन अंतिम तिथि 20 जुलाई 2024
पदों की संख्या 40 (एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच)
आवेदन शुल्क निशुल्क
आयु सीमा 2 जुलाई 2005 – 1 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां शामिल)

6 जुलाई से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 जुलाई से शुरू हो चुके हैं और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई है. ऐसे में अभी उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन अवश्य कर दें. आवेदन भेजने वाले उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना है. यानी कि यह भर्ती निशुल्क रहने वाली है. इंडियन नेवी भर्ती के लिए उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2005 से 1 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए.

Also Read :- 10वीं पास वालों के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 510 पदों पर निकली भर्ती

यह होने वाली है शैक्षणिक योग्यता 

बता दें इसमें यह दोनों तिथियां भी शामिल की गई है. अगर इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो उम्मीदवार 12वीं कक्षा भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषय के साथ न्यूनतम 70% अंकों से पास होना चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी के दसवीं और बारहवीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए.इसके साथ ही अभ्यर्थी कों जेईई मेंस 2024 में उपस्थित होना होगा.

इस प्रकार होगा सलेक्शन 

अगर चयन प्रक्रिया क़े बारे में बात करें तों अभ्यर्थियों का चयन शॉर्ट लिस्टिंग,  साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल के आधार पर किया जाएगा. ऐसे में अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो अपना आवेदन अवश्य भेज दें.

Important Links

Official Notification Click Here
Apply Online Click Here
About Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भरद्वाज है. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com की है मुझे लिखना बहुत पसंद है. लिखने के क्षेत्र में मुझे लगभग 5 साल का अनुभव है. इससे पहले मैं Haryana Khabar वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती थी. फ़िलहाल मैं Study Govt Alert वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैं सरकारी जॉब, करियर, रिजल्ट के बारे में रूचि रखती हूँ, और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं आप सभी को अपडेट रखती हूँ.

Leave a Comment