Air Force Agniveer Vacancy: इंडियन एयरफोर्स में 12वीं पास वालों के लिए निकली भर्ती 28 जुलाई लास्ट डेट

Air Force Agniveer Vacancy: अगर आप भी भारतीय वायु सेना में शामिल होना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है. जी हां अगर आपका सपना भी है कि आप भारतीय वायु सेना में शामिल हो तो आपके लिए एक गोल्डन चांस है. आपको बता दें कि इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है.

Air Force Agniveer Vacancy Overview

जानकारी विवरण
आवेदन प्रारंभ तिथि 8 जुलाई 2024
आवेदन अंतिम तिथि 28 जुलाई 2024
परीक्षा तिथि 18 अक्टूबर 2024
पद अग्निवीर
आवेदन शुल्क ₹550
आयु सीमा 3 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां शामिल)
शैक्षिक योग्यता 12वीं कक्षा (गणित, भौतिक विज्ञान और अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंक) या इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या 2 साल का वोकेशनल कोर्स (न्यूनतम 50% अंक)
चयन प्रक्रिया ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, अनुकूलन परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा

8 जुलाई से शुरू हो चुकी है आवेदन प्रक्रिया

इंडियन एयर फोर्स अग्निवीर इनटेक 02/2025 का विज्ञापन जारी हो चुका है. इस भर्ती के लिए अविवाहित पुरुष और महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 जुलाई को सुबह 11:00 से शुरू हो चुके है और आवेदन की अंतिम तिथि 28 जुलाई रखी गई है. इसके बाद ऑनलाइन एग्जाम 18 अक्टूबर को आयोजित होगा. ऐसे में जो भी उम्मीदवार योग्य है और आवेदन करना चाहते हैं वह अपना आवेदन भेज सकते हैं.

Also Read :- Minority Residential School Recruitment

देनी होगी इतनी एप्लीकेशन फीस

अगर इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क के बारे में बात करें तो इस भर्ती में सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 550 रुपए निर्धारित किया गया है. अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा. अगर इस भर्ती के लिए आयु सीमा के बारे में बात करें तो उनका जन्म 3 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए. इसमें यह दोनों तिथि भी शामिल की गई है.

क्या होगी एजुकेशनल क्वालीफिकेशन

अगर इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा गणित भौतिक विज्ञान एवं अंग्रेजी सब्जेक्ट के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए और अंग्रेजी में भी न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए अथवा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा अथवा 2 साल का वोकेशनल कोर्स न्यूनतम 50% अंकों के साथ होना चाहिए.

इस प्रकार होगा चयन 

अगर सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में बात करें तो उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, अनुकूलन परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वह जल्द से जल्द अपना आवेदन भेज दें.

Important Links

Official Notification Click Here
Apply Online Click Here
About Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भरद्वाज है. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com की है मुझे लिखना बहुत पसंद है. लिखने के क्षेत्र में मुझे लगभग 5 साल का अनुभव है. इससे पहले मैं Haryana Khabar वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती थी. फ़िलहाल मैं Study Govt Alert वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैं सरकारी जॉब, करियर, रिजल्ट के बारे में रूचि रखती हूँ, और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं आप सभी को अपडेट रखती हूँ.

Leave a Comment