IPS Officer Kaise Bane: जानिये कैसे बनते है IPS ऑफिसर क्या पढ़ाई करनी होगी, सारी जनकारी

IPS Officer Kaise Bane:- हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हैं. यूपीएससी परीक्षा को हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. हर साल बहुत से अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं मगर उनमें से कुछ का ही सपना पूरा हो पाता है. यूपीएससी परीक्षा पास करके ही आईपीएस, आईएएस इत्यादि पदों पर नियुक्ति होती है. आईपीएस अधिकारी क्लास वन का अधिकारी होता है.

IPS Officer Kaise Bane

ऐसे में अगर आप भी आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो हमारी आज की यह खबर जरूर देखें. आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं कि आप एक आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं. इसके लिए आपको कौन सी परीक्षा पास करनी होगी, इसके लिए योग्यता क्या होती है इत्यादि सारी जानकारी हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. आशा करते हैं कि आपकी तैयारी के लिए हमारा यह आर्टिकल लाभदायक सिद्ध होगा. ऐसे में आप अंत तक हमारे साथ बने रहे.

Also Read :- जानिये कैसे बनते है SDM क्या पढ़ाई करनी पड़ती है जाने पूरी जानकारी

ग्रेजुएशन के बाद दे सकते हैं सिविल सर्विसेज परीक्षा 

अगर आपने 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन भी कर ली है तो आप सिविल सर्विसेज की परीक्षा के लिए योग्य है. ग्रेजुएशन करने के बाद आप इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होने चाहिए. आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है. पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है उसके बाद मुख्य परीक्षा होती है. यह सब होने के बाद आपको इंटरव्यू पास करना होता है.

आईपीएस का पद बहुत ही सम्माननीय पद 

अगर आप यह तीनों चरण पास कर देते हैं तो आप आईपीएस बन सकते हैं. आईपीएस अपने आप में ही एक बहुत बड़ा पद है जिसका सम्मान और ओहदा बहुत बड़ा है. IPS Officer कों भारतीय पुलिस सेवा भी कहा जाता है. भारत सरकार के केंद्रीय सिविल सेवा कि यह पोस्ट होती है जो की प्रशासनिक और राजनीतिक सिविल सेवा के लिए जिम्मेदार होता है.उसका सुचारू रूप से कार्य सुनिश्चित करवाना आईपीएस अधिकारी का ही काम होता है. वर्तमान समय में आईपीएस गृह मंत्री द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

आईपीएस अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं 

  • अगर आप आईपीएस बन जाते हैं तो आपको एक सरकारी गाड़ी मिलती है.
  • आपको रहने के लिए सरकार की तरफ से  घर दिया जाता है.
  •  सरकार की तरफ से आपके बच्चे की एजुकेशन की व्यवस्था की जाती है.
  • आपकों पर्सनल गार्ड भी दिया जाता है.
  • रिटायर होने के बाद आपको पेंशन भी मिलती है.

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए अगर आयु सीमा के बारे में बात करें तो अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 32 साल तक हो सकती है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार कुछ छूट भी दी जाती है. सभी चरणों को पार करने के बाद जो भी उम्मीदवार आईपीएस ऑफिसर बनता है उन्हें शुरुआती दौर में56,100 रुपया से लेकर ₹2.25 lakh  तक की सैलरी दी जाती है.

बनना चाहते हैं आईपीएस ऑफिसर तो कड़ी मेहनत के लिए क़े लिए रहे तैयार

अगर आपका भी सपना है कि आप आईपीएस अधिकारी बने तो इसके लिए आपको कठोर मेहनत करनी होगी. यूपीएससी की परीक्षा हमारे देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. हर साल बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं मगर उनमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं. जो लोग सफल होते हैं वह दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं. संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से हर साल इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है.

 किस प्रकार होता है चयन 

आईपीएस के पद पर नियुक्त होने के लिए सबसे पहले पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिमिनरी एग्जाम) का आयोजन किया जाता है, जो उम्मीदवार प्रीलिम एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक हासिल करते हैं केवल वे ही मेंस एग्जाम (मुख्य परीक्षा) के लिए क्वालीफाई माने जाते हैं. इसके बाद दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती है और इस परीक्षा में तय कटऑफ हासिल करने वाले अभ्यर्थी अंतिम चरण इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल होते है. आखिर में इंटरव्यू प्रक्रिया आयोजित होती है. सभी प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों कों प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है. मेरिट लिस्ट पदों के अनुसार तैयार की जाती है. ऐसे में अगर आपके अंक मेरिट के अनुसार आते हैं तो आप आराम से आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं.

About Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भरद्वाज है. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com की है मुझे लिखना बहुत पसंद है. लिखने के क्षेत्र में मुझे लगभग 5 साल का अनुभव है. इससे पहले मैं Haryana Khabar वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती थी. फ़िलहाल मैं Study Govt Alert वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैं सरकारी जॉब, करियर, रिजल्ट के बारे में रूचि रखती हूँ, और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं आप सभी को अपडेट रखती हूँ.

Leave a Comment