District Court Stenographer Vacancy: डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली भर्ती, 12वीं पास कर सकते है आवेदन

District Court Stenographer Vacancy: अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी ढूंढ रहे हैं तो आपको बता दें कि जिला न्यायालय पानीपत में स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है. ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं तो ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

District Court Stenographer Vacancy Overview

विवरण जानकारी
आवेदन प्रारंभ तिथि 12 जुलाई 2024
अंतिम आवेदन तिथि 26 जुलाई 2024
आवेदन शुल्क कोई शुल्क नहीं
आयु सीमा 18-42 वर्ष (1 जुलाई 2024 के अनुसार)
शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक + स्टेनो का ज्ञान + 10वीं में हिंदी या अंग्रेजी
चयन प्रक्रिया 1. फॉर्म स्क्रूटनी 2. स्टेनोग्राफर स्किल टेस्ट 3. कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट 4. दस्तावेज सत्यापन 5. मेडिकल टेस्ट

12 जुलाई से शुरू हो चुकी है आवेदन प्रक्रिया

बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जुलाई से शुरू हो चुकी है तथा आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 जुलाई 2024 रहने वाली है. इच्छुक उम्मीदवार 26 जुलाई शाम 5:00 तक आवेदन भेज पाएंगे. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा. अगर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क के बारे में बात करें तो उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना है.

Also Read :- एअरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के पदों पर निकली भर्ती बिना परीक्षा सीधी भर्ती होगी 12वीं पास करे आवेदन

क्या होनी चाहिए आयु सीमा 

अगर इस भर्ती के लिए आयु सीमा के बारे में बात करें तो इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष तक रखी गई है. इसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

क्या रहने वाली है शैक्षणिक योग्यता 

अगर इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए और उम्मीदवार कों स्टेनो का ज्ञान होना चाहिए.अभ्यर्थी के पास 10वीं कक्षा में हिंदी या अंग्रेजी विषय में से एक होना चाहिए.

किस प्रकार होगा चयन

अगर चयन प्रक्रिया के बारे में बात करें तो सबसे पहले आवेदन फॉर्म की स्क्रुटनी होंगी. उसके बाद स्टेनोग्राफर स्किल टेस्ट आयोजित किया जाएगा.इसके बाद कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर चयन होगा. जो भी उम्मीदवार इन सभी चरणों को पार करेंगे उन्हें अंतिम नियुक्ति दी जाएगी.

Important Links

Official Notification Click Here
Apply Form Click Here
About Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भरद्वाज है. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com की है मुझे लिखना बहुत पसंद है. लिखने के क्षेत्र में मुझे लगभग 5 साल का अनुभव है. इससे पहले मैं Haryana Khabar वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती थी. फ़िलहाल मैं Study Govt Alert वेबसाइट पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैं सरकारी जॉब, करियर, रिजल्ट के बारे में रूचि रखती हूँ, और इस वेबसाइट के माध्यम से मैं आप सभी को अपडेट रखती हूँ.

Leave a Comment